हाथों में दर्द के साथ झुंझुनाहट महसूस होना है कोरोना का नया लक्षण, जानिए पूरी जानकारी

हाथों में दर्द के साथ झुंझुनाहट महसूस होना है कोरोना का नया लक्षण, जानिए पूरी जानकारी

सेहतराग टीम

साल 2019 में चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस के बारे में हर दिन एक नई जानकारी सामने आती है। अभी तक इस जानलेवा वायरस ने पूरी दुनिया में 313,611 लोगों की जान ले ली है। इस महामारी की शुरुआत में, WHO ने बुख़ार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ को कोरोना वायरस के मुख्य लक्षण के तौर पर लिस्ट किया था। जिसमें कुछ समय पहले ही सुगंध और स्वाद का न आना जैसे लक्षणों को भी शामिल किया गया था। अब लेटेस्ट रिपोर्ट में कोरोना वायरस का एक नया लक्षण सामने आया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, अगर आपको हाथों में दर्द के साथ झुंझुनाहट महसूस हो रही है, तो कोरोना वायरस का शुरुआती लक्षण भी हो सकता है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

Express.co.uk की एक रिपोर्ट के अनुसार, इंग्लैंड में कोरोना वायरस के कुछ मरीज़ों को हाथों में झुंझुनाहट के साथ दर्द भी महसूस हुआ था, जबकि कई मरीज़ों का कहना है कि उन्होंने त्वचा पर बिजली के करंट जैसा महसूस हुआ और शरीर में झुंझुनाहट। यहां तक कि एक मरीज़ ने खुलासा किया कि हाथों में झुंझुनाहट उसका कोरोना वायरस का सबसे पहला लक्षण था। 

न्यूयॉर्क में माउंट सिनाई डाउनटाउन में संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के निदेशक डॉ. वलीद जावेद के अनुसार, ये लक्षण संक्रमण के प्रति प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया के कारण होते हैं। उन्होंने कहा, "एक व्यापक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है जो इस वक्त कोरोना वायरस के मरीज़ों के साथ हो रही है। वायरस के शरीर में घुसते ही हमारी प्रतिरक्षा कोशिकाएं सक्रिय हो जाती हैं, जिससे शरीर में बहुत सारे रसायन निकलते हैं, जिनसे झुंझुनाहट जैसा महसूस होता है। मैंने अन्य बीमारियों के साथ पहले भी इसी तरह के अनुभवों के बारे में सुना है।"

पैराथीसिया

इस नए लक्षण का नाम पैराथीसिया है, और इसमें सुई या पिन चुभने जैसा दर्द महसूस होता है। डायबिटीज़ और ऑटोइम्यून कंडिशन वाले लोगों को इस तरह का दर्द महसूस करने की ज़्यादा संभावना है। इस लक्षण के पीछे की वजह बताना मुश्किल है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसी स्थिति अक्सर तंत्रिकाओं पर दबाव या फिर खराब ब्लड सर्क्यूलेशन की वजह से होती है।  

कोरोना वायरस के अन्य लक्षण

  • बुखार
  • सांस लेने में दिक्कत
  • खांसी
  • मांसपेशियों में दर्द
  • कांपना
  • गले में ख़राश
  • स्वाद और सुगंध का महसूस न होना

(साभार- दैनिक जागरण)

 

इसे भी पढ़ें-

बात करने पर भी वायरस फैलने का खतरा, हर 1 सेकेंड में मुंह से निकलती हैं हजारों बूदें

24 घंटे में सबसे ज्यादा 5242 नए मामले सामने आए, जानिए भारत में आंकड़ा कितना पहुंचा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।